बढ़ती गर्मी में इन घरगुती उपायों से बनाए अपनी त्वचा को सुंदर। Fruit homemade face packs for summer skin in Hindi.


         हर किसी की इच्छा होती है कि उनकी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग दिखे, खासकर लड़कियां तो सुंदर त्वचा की दीवानी होती है। लेकिन गलत लाइफस्टाइल के कारण चेहरे पर पिंपल्स और ब्लैक स्किन टोन जैसी समस्याएं हो जाती है और गर्मी के मौसम में तो यह समस्या और भी बढ़ जाती है। अब तो गर्मी का season शुरू हो गया है तो इसलिए आज हम आपको कुछ उपाय बताएंगे जो आपकी त्वचा को गर्मी से बचाकर खूबसूरत रहने में मदद करेंगे..



गर्मी में त्वचा का सावलापन दूर करने के लिए मलाई के उपयोग- 
       अगर आपकी त्वचा सांवली हो गई है तो मलाई का इस्तेमाल आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। दो चम्मच मलाई में एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं इसके बाद 10 से 15 मिनट बाद इसे धो ले। इस उपाय को अगर आप हफ्ते भर करते हैं तो आपके चेहरेे का सांवलापन दूर होनेे में काफी मदद मिलेगी।

        एक चम्मच बेसन, दो चम्मच मलाई और बादाम का तेल मिक्स करें इसके बाद इसकी पेस्ट बनाकर चेहरे पर अच्छे से मसाज करें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से सोखने दे। 15 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो ले। इस उपाय को हफ्ते में तीन से चार बार करने से आपके चेहरे पर अच्छे बदलाव नजर आएंगे।

वैसे तो फलोंका  सिर्फ खाने में उपयोग किया जाता है। लेकिन अब हम आपको फलोंके कुछ ऐसे फेसपैक बताएंगे जो आपकी स्किन को चमकदार बना देंगे...


ऑरेंज फेस पैक 
संतरा एक न्यूट्रिशन से भरा फल है इसमें पानी की मात्रा पाई जाती है और इसी वजह से यह खानेके लिए तो अच्छा हे ही मगर आप अपने चेहरे पर भी इसे लगा सकते है।
संतरे के 4 से 5 टुकड़े ले कर। इनके ऊपर की पतली लेयर हटाकर इनके गूदे को कटोरी में निकालकर चम्मच की मदद से मसल लें, बाद में उसमे चंदन पाउडर मिलाए मिश्रण गाढ़ा लगे तो उसमे कुछ बूंदे गुलाब जल की मिलाकर मिक्स कर ले ताकि यह त्वचा पर आसानी से फैल सके तयार पेस्ट को 20-25 मिनट चेहरे पर लगाए उसके बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें।

खीरे का पैक
खीरे के 2-3 स्लाइस लेके उसे कद्दूकस कर ले उसमे थोड़ा दही मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पे लगाने से गर्मी में आपके चेहरे पे ठंडक का एहसास होगा। यह एक बहुत ही अच्छा पैक है।

पपीता का पैक
पपीते की 2 स्लाइस लेके कद्दूकस कर ले और उसमे कुछ बूंद गुलाब जल मिलाकर लगाएं। इसे आप आपने चेहरे, गर्दन पर लगा सकते है। जिनकी गर्दन गर्मी की वजह से सावली पड गई हो, वह लोग अपनी गर्दन को इस पैक को लगाकर रख सकते है । इसे 20 मिनट लगाकर बाद में चेहरा ठंडे पानी से धो ले।

केले का पैक

केले यह एक व्हाइटनिंग क्रीम की तरह चेहरे पर काम करता है इसके फेसपैक को बनाने के लिए पहले केले को लेकर अच्छे से मैश कर लें उसके बाद उसमे 1 चमच दही मिलाकर मिक्स करें और फिर आपने चेहरे पर लगाएं।


तरबूज का इस्तेमाल
उपर दिए गए पैक के साथ आप तरबूज की बची हुई परत का इस्तेमाल भी कर सकते है जिसे हम खाने के बाद फेक देते है।
तरबूज खाने के बाद उसकी जो नीचे की परत बच जाती है उसे आपने चेहरे पर रगड़कर जो धूल मिट्टी दिन भर आपके चेहरे पर बैठ जाती है वह निकालकर उस परत पर लग जाएगी।


सुंदर स्किन चाहिए तो यह गलतियां भूलकर भी ना करे.

इसके अलावा भी कुछ और जरूरी बातें-

1) सबसे जरूरी बात आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीते रहना है। अगर आपके शरीर में पानी की मात्रा बराबर हो तो चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है। पानी पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिक एलिमेंट्स बाहर निकल जाते हैं और आपका शरीर हेल्दी हो जाता है इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिए।

2) हर रोज सोने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से धोए। कई लोग यह गलती करते हैं कि वे सोने से पहले अपने चेहरे को नहीं धोते जिस कारण उनके चेहरे पर मौजूद बैक्टीरिया अंदर जाकर चेहरे पर पिंपल्स जैसी समस्याएं पैदा करता है।

3) नियमित रूप से व्यायाम और पूरी नींद लेने से त्वचा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। एक्सरसाइज करने से त्वचा के डीपी पोर्स ओपन हो जाते हैं।

4) गर्मी में अपनी खुबसुरती को बनाए रखने पहले आप रोज दूध से अपने चेहरे को साफ करें। इसके लिए एक कटोरी में कच्चा दूध ले इसके बाद कॉटन बॉल की मदद से इस दूध को अपने चेहरे पर लगाए इससे आपका चेहरा साफ हो जाएगा।

5) स्क्रबिंग करें- आपकी स्किन टाइप के अनुसार स्क्रबिंग करें स्क्रब करते वक्त हाथों को चेहरे पर सर्कुलर मोशन में घूमाए। इसके बाद ऊपर दिए गए फेस पैक में से किसी भी एक फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाए।

    यह थे समर मै भी स्किन को खूबसूरत बनाए रखने के लिए homemade फेसपैक। (Homemade face packs for summer skin)
बढ़ती गर्मी में इन घरगुती उपायों से बनाए अपनी त्वचा को सुंदर। Fruit homemade face packs for summer skin in Hindi. बढ़ती गर्मी में इन घरगुती उपायों से बनाए अपनी त्वचा को सुंदर। Fruit homemade face packs for summer skin in Hindi. Reviewed by Mohit patil on अप्रैल 15, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.