मेरी प्यारी माँ हिन्दी निबंध Meri Pyari Maa par Nibandh

मेरी प्यारी माँ हिन्दी निबंध Meri Pyari Maa par Nibandh

दोस्तों व्यक्ति छोटा हो या बड़ा हर व्यक्ति के जीवन मै मां का काफी महत्व होता है। आज हम meri pyari ma par nibandh लिखने जा रहे है। मुझे उम्मीद है कि आपको ये निबंध पसंद आएगा


My Lovely Mother hindi essay 1 

मुझे मेरी माँ काफी पसंद है. क्यूंकि वो सिर्फ मेरी माँ नहीं बल्कि एक अच्छी दोस्त भी है। माँ हमेशा मेरी चिंता में लगी रहती है। वो हर सुबह हमारे परिवार के सदस्यों के लिए नाश्ता बनाती है। और मेरे स्कूल का डिब्बा अच्छे अच्छे पदार्थो से भर देती है।

माँ हर सुबह हम सबके उठने से पहलेही सभी व्यवस्था कर के रखती है।  वो मेरा स्वस्थ और भोजन का काफी ख्यायल रखती है। अपने खाली समय में वो मेरे स्कूल का होमवर्क भी कर के देती है। मुझे मेरी माँ के साथ बाजार जाना काफी पसंद है। 

मेरी मां हम सभी की इच्छाओं को पूरा करने के लिए प्रयास करते प्रयास करती है। हमारी इच्छाओं को पूरा करने के लिए वो अपने खुद की इच्छाओं को बली दे देती है। मेरी मां मुझे बहुत प्यारी है क्योंकि वह मुझे कभी भी बोर होने नहीं देती।

मेरी प्यारी मां दिनभर घर में काम करती रहती हैं, पर इस बारे मै वो कभी शिकायत नहीं करती। वो परिवार के सभी सदस्यों को काफी अच्छी तरह संभालती है। मां यह सच मै भगवान का रूप होती है। मां के बिना सुखी जीवन की कल्पना करना भी मुश्किल है। बच्चा थोड़ी देर भी अपनी मां को देखे बगैर रह नहीं सकता और एक मां भी अपने बच्चे से दूर नहीं रह सकती। मां अपने बच्चे से बहुत प्यार करती है। एक समय को वो भूखी से जाएगी लेकिन अपने बच्चे को कभी भी भूखा सोने नहीं देती। मां के इस प्रेम के बदले एक अच्छी संतान होने के नाते हमे भी उनको प्यार और सम्मान देना चाहिए। 


My Lovely Mother hindi essay 2 

जब बच्चा पहली बार बोलना शुरू करता है तब उसका पहला शब्द मां ही होता है। छोटे बच्चों के लिए उनकी मां ही सब कुछ होती है। मां के बिना घर खाली खाली होता है। सभी महान आत्माओं ने मां का महत्व बताया है। बच्चे के जन्म से लेकर उसे बड़ा करने तक हर समय मां उसके साथ होती है। 

मां एकमात्र व्यक्ति है जो अपने दुखो को भूलकर बच्चों के सुख के लिए कोशिशें करती है। मेरी मां का नाम अंजलि है। मेरी मां घर का काम करने के साथ प्राथमिक विद्यालय की शिक्षिका भी है। वो हमारे परिवार के सभी लोगो का काफी खयाल रखती है। मेरी मां काफी स्वादिष्ट भोजन बनाती है, वह हमेशा हम सभी के अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करती है। घर का काम करने के साथ ही वह हर शाम मुझे पढ़ाती है। मेरे होमवर्क मै मेरी सहायता करती है। मेरी परीक्षा के समय तो वह मुझ पर और भी मेहनत लेती है। 

मेरी मां हमेशा मुझे अच्छे मार्गपर चलने की सलाह देती है। वह जीवन में कुछ बड़ा करने के लिए हमेशा मुझे प्रेरित करती हैं। मेरे पिताजी और दादी को बड़े से बड़े निर्णय लेने में मेरी मां मदत करती है। मेरी मां मेरी सबसे अच्छी दोस्त है। मै अपनी हर बात उसके साथ साझा करता हूं। मै अपनी मां के अच्छे स्वस्थ के लिए हमेशा प्रार्थना करता हूं।  
मेरी प्यारी माँ हिन्दी निबंध Meri Pyari Maa par Nibandh मेरी प्यारी माँ हिन्दी निबंध Meri Pyari Maa par Nibandh Reviewed by Mohit patil on दिसंबर 02, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.