Strange laws of india: भारत देश के अजीबोगरीब कानून।

Strange laws of india: laws of india in Hindi: भारत देश के अजीबोगरीब कानून।         

India country image laws of india

            नमस्कार दोस्तों पूरी दुनिया में भारत ही एक ऐसा देश है जहां सभी देशों के लोग बसते हैं या हर समाज हर वर्ग के लोग मिलजुलकर एक साथ रहते एक ऐसा देश जहां दुनिया के सात अजूबों में से एक ताजमहल है। दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र और सबसे बड़ा लिखित संविधान है दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाले हमारे देश में कुछ ऐसे अजीबोगरीब कानून है जो कि बहुत से लोगों को नहीं पता
           तो दोस्तों आज हम जानेंगे इंडियन कांस्टीट्यूशन में लिखे साथ ऐसे ही अजीबोगरीब लाँ के बारे में.

Flying kites and ballons: laws of india

1) पतंग उड़ाना है गैरकानूनी इंडियन लॉय के द एयरक्राफ्ट एक्ट 1934 के अनुसार आप किसी तरह के पतंग या गुब्बारों को बिना परमिशन के उड़ा नहीं सकते पतंग या गुब्बारे आसमान में छोड़ने से पहले आपको पुलिस की परमिशन लेना जरूरी है।



2) नंबर दो सुसाइड करना है लीगल पर बच जाने पर हो सकती है सजा इंडियन पीनल कोड के सेक्शन 309 के अनुसार अगर कोई व्यक्ति सुसाइड कर जीवन खत्म करना चाहता है तो यह कानूनी तौर से लीगल पर अगर वह बच जाता है तो उसे सजा भी हो सकती है।



3) किसी भी होटल में पानी और बाथरूम यूज करना है फ्री इंडियन सराय एक्ट 1867 के अनुसार आप किसी भी होटल में बिना रूम बुक किए या बिना कुछ खरीदे भी फ्री में पानी और बाथरूम को यूज कर सकते. फिर चाहे वह होटल सेवन स्टार ही क्यों ना हो।



4) आपके न चाहते हुए भी सरकार खरीद सकती आप की जमीन द लैंड एक्विजिशन एक्ट 1894 के तहत अगर सरकार को आपकी कोई भी जमीन सरकारी काम का जो चाहिए तो सरकार उसे आपके ना चाहते हुए भी खरीद सकती है।



५) ड्रिंक करने के लिए हर स्टेट में अलग है एज लिमिट वैसे तो भारतीय संविधान के अनुसार ड्रिंक करने के लिए कम से कम 18 साल का होना जरूरी है लेकिन भारत में कई ऐसे स्टेट है जहां इसके लिए अलग कानून हे जैसे कि महाराष्ट्र में ड्रिंक करने के लिए आपकी लीगल एज 25 साल होना जरूरी है।



६) एक दिन में एक बारी कटेगा चालान यदि आपके वाहन का दिन में एक बार किसी चीज के लिए चालन कट जाता है तो उसका पूरे दिन दुबारा चालान नहीं होगा मान लीजिए अगर दिन में एक बार आप पर एलमेट ना पहनने का चलन हो जाता है तो आप रात तक बिना हेलमेट पहने घूम सकते और इसके लिए आपसे दोबारा किसी तरह का चालान नहीं लिया जाएगा।



७) सड़क किनारे कान साफ करना है गैरकानूनी डेंटिस्ट एक्ट 1948 के सेक्शन 49 के चैप्टर फाइव के अनुसार अगर आप सड़क पर या सड़क किनारे किसी भी खुली जगह पर दांत निकालते हो या फिर कान साफ करते हो तो यह गैरकानूनी है।

                  तो दोस्तो यह थे हमारे देश 7 अजीब कानून अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो अपने दोस्तो के साथ भी शेयर कीजिए और नीचे कमेंट करके मुझे अपनी राय बताए। "Strange laws of india"

Video देखे...

Strange laws of india: भारत देश के अजीबोगरीब कानून। Strange laws of india: भारत देश के अजीबोगरीब कानून। Reviewed by Mohit patil on मार्च 11, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.