जीपीएस का पूरा नाम हिंदी में | gps ka pura naam

Gps ka pura naam : GPS का पूरा नाम ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम ( Global Positioning System ) है और यह एक उपग्रह द्वारा इस्तेमाल की जानेवाली नेविगेशन सिस्टम है जिसका उपयोग किसी वस्तु के जमीनी स्थान की पहचान करने के लिए किया जाता है।


GPS टेक्नोलॉजी को १९६० के दशक में सर्वप्रथम अमेरिकी सेना द्वारे इस्तेमाल किया गया। इसके बाद १९७३ तक यह सेवा आम लोगो के भी इस्तेमाल में मिलने लगी। आज के समय में कई सारे आधुनिक उपकरण जैसे स्मार्टफोन, ऑटोमोबाइल, जीआईएस डिवाइस और फिटनेस हैंडवॉच मैं जीपीएस देखने को मिलता है। जीपीएस का इस्तेमाल वाहनों द्वारा रास्ता ढूढ़ने और साथ ही कुरियर सेवाओं के आदानप्रदान में किया जाता है।


जीपीएस कैसे काम करता है 

  •  GPS नेटवर्क में 24 उपग्रह होते हैं जो पृथ्वी की सतह से लगभग 19,300 किलोमीटर ऊपर स्थित होते हैं। वे लगभग 11,200 किमी/घंटा (हर 12 घंटे में एक बार) की उच्च गति से पृथ्वी की परिक्रमा करते हैं। उपग्रहों को समान दूरी पर रखा जाता है ताकि चारों उपग्रहों को विश्व में कहीं से भी स्पष्ट रूप से देखा जा सके।
  • प्रत्येक उपग्रह में एक कंप्यूटर, रेडियो और एक परमाणु घड़ी होती है। यह अपनी कक्षा और घड़ी के ज्ञान से लगातार अपना स्थान और समय बदलता रहता है।
  • जीपीएस उपयोगकर्ता के स्थान की पहचान करने के लिए त्रिभुज विधि (triangulation method) का उपयोग करता है। त्रिभुज एक तंत्र है जिसमें एक जीपीएस पहले 3 से 4 उपग्रहों के साथ काम करके प्राप्त करने वाली सूचना के साथ लिंक स्थापित करता है। उपग्रह तब रिसीवर के स्थान सहित संदेश सूचना का एक टुकड़ा प्रसारित करता है।
  • यदि रिसीवर के पास पहले से ही एक नक्शा दिखाने वाली कंप्यूटर स्क्रीन है, तो स्थिति को मॉनिटर पर दिखाया जा सकता है।

तो दोस्तों इस लेख में हमने जीपीएस का पूरा नाम क्या है gps ka pura naam वह जाना। उम्मीद है आपको जानकारी पसंद आयी होगी आप अपने सवाल निचे कमेंट करके पूछ सकते है। 

जीपीएस का पूरा नाम हिंदी में | gps ka pura naam जीपीएस का पूरा नाम हिंदी में | gps ka pura naam Reviewed by Mohit patil on अक्तूबर 02, 2021 Rating: 5

1 टिप्पणी:

Blogger द्वारा संचालित.