Remedy for viral fever in Hindi. बुखार को कैसे ठीक करे? Typhoid and dengue fever remedy in Hindi

How to cure fever in Hindi. 



             दोस्तों बहुत से लोगों को बुखार आने की परेशानी होती है‌ और कई बार यह बुखार कई दिनों तक रहता है और इसी कारण बहुत सारी समस्याएं होती है मौसम बदल रहा है और ऐसे में बहुत से लोगों को सर्दी जुकाम और बुखार की परेशानी होती है. बुखार तो ऐसी समस्या है जो सबको सर दर्द, बदन दर्द और भूख ना लगने जैसी समस्याएं दे जाता है. आजकल वायरल फीवर की समस्या भी खूब देखी जा रही है.



          दोस्तों बता दे कि यह थोडेसे बुखार या वायरल से डरने की बिल्कुल जरूरत नहीं है, जब कभी शरीर में टॉक्सिक इकट्ठा हो जाता है तब उसे निकालने के लिए शरीर बुखार के रूप में उसे बाहर करता है. इसलिए ऐसे में आप को डरने की बिल्कुल जरूरत नहीं आज हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक और आसान से उपाय बताएंगे जो आपके बुखार को पल भर में दूर कर देंगे. तो चलिए जानते ही इन उपायो के बारे में.



दोस्तों पहला उपाय जो हम आपको बताने जा रहे हैं इससे 15 से 20 मिनट में आपका बुखार उतर जाएगा. तो इसके लिए सबसे पहले आपको खाने में इस्तेमाल किया जाने वाला सादा नमक लेना है और उसे तवे पर डालकर धीमी आंच पर सेंकना है और जब इसका कलर पूरी तरह काला या भूरा हो जाएगा तब आपको इसे निकाल लेना है और एक शीशी में भरकर रख देना है. इसके बाद जब भी आपको लगे कि आप को बुखार आने वाला है तब एक गिलास गर्म पानी में एक चमचा यह नमक डालकर पिए. ऐसा करने से आप का बुखार 10 से 15 मिनट में उतर जाएगा.


  1. बुखार को दूर करने के लिए लहसुन भी काफी कारगर साबित होता है. आप एक या दो लहसुन लेकर उन्हें धीमी आंच पर गर्म कर सकते और इसके बाद आपको उन्हें ऐसे ही खा जाना है. लहसुन की तासीर गर्म होती है जिससे शरीर में पसीना आता है और बुखार दूर करने में यह काफी कारगर साबित होता है.
  2. अगर आपको टाइफाइड का बुखार हुआ हो तो ऐसे में आपको कोल्ड कंप्रेस की मदद लेनी चाहिए. इसके लिए आप एक साफ कपड़े को ठंडे पानी में भिगोए, फिर ऐसे निचोड़ कर मरीज के माथे पर रखे इससे उसके शरीर का तापमान कम होगा और मरीज अच्छा महसूस करेगा. लेकिन यह लगातार करने से बचें क्योंकि यह ठंडा पानी टाइफाइड के मरीज के लिए परेशानी खड़ा कर सकता है.
  3. अदरक में कई बीमारियों को ठीक करने की क्षमता होती है. अदरक में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाएं जाते है. अदरक के पाउडर को गर्म पानी में मिलाकर बीमार व्यक्ति को नहलाएं. इससे शरीर का तापमान कम होगा और बुखार को दूर करने में मदद कर सकता है.
  4. तुलसी पत्ती में औषधीय गुण पाएं जाते हैं. तुलसी में एंटीबायोटिक गुण होते हैं. ये बैक्टीरिया से बचाने में मदद करता है.
    तुलसी का काढा या (तुलसी चाय) तुलसी की पत्तीयों को लेकर पानी में उबाल लें उसमें आधा चम्मच लौंग पाउडर डाल दें ठंडा होने के बाद रोगी को दें इससे बुखार को कम किया जा सकता है.
  5. अगर रोगी को सामान्य बुखार तो ऐसे में लौंग को भुनकर गर्म पानी के साथ सेवन करने से बुखार में आराम मिलता है.
  6. अगर रोगी को सर्दी के कारण बुखार हुआ है तो ऐसे तो ऐसे में आप काली मिर्च, पुदीना पत्ती और नमक को गर्म पानी में मिलाकर उबाल ले और इसे सेवन करें.
         तो दोस्तों यह थी बुखार को ठीक करने के (How to cure viral fever in Hindi) घरगुती उपाय. उम्मीद करते हैं कि आप इन्हें ‌जरूर प्रयोग करेंगे. अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करना बिल्कुल ना भूलें यह पोस्ट पढ़ने के लिए आप सभी का धन्यवाद...‍
     
Remedy for viral fever in Hindi. बुखार को कैसे ठीक करे? Typhoid and dengue fever remedy in Hindi Remedy for viral fever in Hindi. बुखार को कैसे ठीक करे? Typhoid and dengue fever remedy in Hindi Reviewed by Mohit patil on मार्च 12, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.