चीन के लोग अपना रहे हैं हिंदू धर्म. People of China are adopting Hinduism. China coronavirus news in Hindi

चीन के लोग अपना रहे हैं हिंदू धर्म. People of China are adopting Hinduism. China coronavirus news in Hindi


         दुनिया में लगातार कई बुद्धिजीवी कई विचारक ईस बात को मानते चले आ रहे हैं दुनिया का सबसे प्राचीनतम और वैज्ञानिक धर्म है हिंदू धर्म और आज की परिस्थितियां इस बात को साबित भी कर रही है. चीन के लोग आज वैदिक रीति-रिवाज को अपना रहे हैं अंतिम संस्कार के लिए शव को जलाने का कल्चर बढ़ गया है. चिनके अंदर सनातन धर्म के सबूत हजारों वर्षों से भी ज्यादा पुराने हैं पर धीरे-धीरे चीन एक नास्तिक देश बन गया. आज चीन दुनिया का सबसे बड़ा नास्तिक देश है।


       चीन जहां पर सरकार ने इस्लाम को मानसिक बीमारी और ईसाइयत को बड़ा खतरा घोषित किया हुआ है और मस्जिदों और चर्च पर भी सरकार ताले लगवा रही है, वही दूसरी तरफ चीन के लोगों में अपने जीवन में बदलाव और शांति के लिए सनातन धर्म का चलन काफी बढ़ गया है।


        जानकारी के मुताबिक चीन के तमाम बड़ी शहर में लोग योग को बड़ी तेजी से अपना रहे हैं और योग के साथ-साथ चीन के लोग अपने जीवन में बदलाव और मानसिक शांति के लिए सनातन धर्म के अन्य रीति-रिवाजों को भी तेजी से अपना ते चले जा रहे हैं। चीन में सनातन धर्म के पालन पर कोई रोक नहीं है। चीन में लोग योग के अलावा बड़े पैमाने पर आरती सीख रहे हैं और आरती कर भी रहे हैं चीनी लोग इसके साथ-साथ हाथ में कलावा बांधने माथे पर तिलक का लेप जैसे सनातन कर्म को सीख रहे हैं।
        चीन की सरकार ने अब वहां पर शवों को दफनाने के बजाय जलाने के नियम शुरू कर दिया है चीनी सरकार ने कोरोनावायरस से मरने वाले लोगों को दफनाने की जगह जलाकर अंतिम संस्कार करने का आदेश दे दिया है। चीनी सरकार का कहना है कि दफनाने से बीमारियां खत्म नहीं होती वायरस या बैक्टीरिया शरीर से जमीन में आ जाता है और बीमारियां इलाके में फैल जाती है जलाने से वायरस और बैक्टीरिया खत्म होते अंतिम संस्कार को जलाने से जोड़ दिया जाए ऐसा चीन की सरकार का कहना है। बताते चले कि चीन में इस्लाम और ईसाई धर्म पर काफी रोक लगाई जाती आ रही है।


        समय-समय पर इसके सबूत दुनिया को मिलते रहे हैं लेकिन जिस प्रकार से दुनिया के तमाम बुद्धिजीवी और विचारक हिंदू धर्म को लगातार सबसे पुराना और वैज्ञानिक धर्म बताते रहे हैं और चाइना में इसकी परिस्थितियों को देखकर यह कहा जा सकता है कि यह बात सही है। हिंदू धर्म में प्राचीनतम काल से ही शवों को जलाने का जोड़ दिया गया है और पुरानो में भी यह बात उल्लेखित है कि शव को दाह संस्कार के माध्यम से ही क्रिया कर्म किया जाना चाहिए आज हम चाइना की स्थिति से देखकर अंदाजा लगा सकते हैं कि दुनिया में अगर कोई सबसे उपयुक्त धर्म है तो वह मात्र हिंदू सनातन धर्म है तो दोस्तों यह थी आज की जानकारी, उम्मीद करता हूं आपको पसंद आई होगी और अगर आपको यह पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप फेसबुक पर शेयर जरूर करें धन्यवाद..
चीन के लोग अपना रहे हैं हिंदू धर्म. People of China are adopting Hinduism. China coronavirus news in Hindi चीन के लोग अपना रहे हैं हिंदू धर्म. People of China are adopting Hinduism. China coronavirus news in Hindi Reviewed by Mohit patil on मार्च 14, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.